BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

75 to 90 percent grant to farmers for irrigation | सिंचाई के लिए किसानों को 75 से 90 प्रतिशत मिलेगा अनुदान

  • ड्रीप व मिनी स्प्रिंकलर पर 90 और पोर्टेबल स्प्रिंकलर पर 75 प्रतिशत अनुदान
  • नई योजना से 30 से 40 प्रतिशत होगी पानी की बचत

दैनिक भास्कर

Jul 13, 2020, 06:04 AM IST

पटना. वन ड्रॉप मोर क्रॉप योजना के तहत किसानों को सब्जी, फल व फसलों की सिचाई के लिए 75 से 90 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। ड्रीप व मिनी स्प्रिंकलर पर 90 प्रतिशत, जबकि पोर्टेबल स्प्रिंकलर पर 75 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। इस विधि से सिचाई करने पर 30 से 40 प्रतिशत होगी पानी की बचत होगी। इसके साथ ही 40 प्रतिशत तक उर्वरक भी बचत होगी।

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। पीएम सिचाई योजना के तहत सिचाई के लिए किसानों को फाफी अनुदान दिया जा रहा है। इस तकनीक से सिचाई र लागत कम और उत्पादन अधिक होगा।

कृषि उद्यमियों को 2 करोड़ की क्रेडिट गारंटी देगी सरकार
प्रेम कुमार ने कहा कि कृषि उद्यमियों को सरकार 2 करोड़ रुपए तक क्रेडिट गारंटी देगी। केन्द्र सरकार 7 साल तक के लिए यह गारंटी देगी। कृषि उद्यमियों को बैंक को 5 से 5.5 प्रतिशत तक ब्याज देना है।

इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कोल्ड स्टोरेज, गोदाम, वातानुकूलित वैन, ग्रेडिंग व पैकेजिंग की सुविधा, ई ट्रेडिंग प्लेटफार्म उपलब्ध होगा। इससे किसानों को काफी लाभ मिलेगा। कोल्ड स्टोरेज व गोदाम बढ़ने से अनाज, फल सब्जी भंडारित कर समय पर अधिक मूल्य पर बेच सकेंगे। आधारभूत संरचना के लिए केंद्र सरकार ने 10 हजार करोड़ का प्रावधान किया है।

Source link