BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

AirAsia cuts pilot salaries by 40% for May, June as aviation continues to face coronavirus heat | एयरएशिया इंडिया ने पायलट्स की मई-जून की सैलरी में 40 फीसदी तक की कटौती की, एयरलाइन कंपनी ने अप्रैल में भी कटौती का किया था ऐलान

  • कंपनी के भारत में करीब 2,500 कर्मचारी हैं
  • इनमें 600 से ज्यादा पायलट्स हैं

दैनिक भास्कर

Jun 03, 2020, 08:10 PM IST

नई दिल्ली. सस्ती उड़ान सेवा देने वाली कंपनी एयरएशिया इंडिया ने अपने पायलटों के मई एवं जून के वेतन में औसतन 40 फीसदी तक की कटौती की है। विमानन कंपनी से जुड़े सूत्रों ने कहा कि हालांकि प्रबंधन के सीनियर अधिकारियों और अन्य कैटगरी के कर्मचारियों के वेतन में कटौती अप्रैल के स्तर पर ही रही। 

अप्रैल में की गई थी वेतन में कटौती 

बता दें कि अप्रैल में वरिष्ठ सीनियर अधिकारियों के वेतन में 20 फीसदी की कटौती की गई थी। जबकि अन्य कैटेगरी के कर्मचारियों के वेतन में सात से 17 फीसदी तक कटौती की गई थी। हालांकि इस वेतन कटौती से 50,000 रुपए प्रति माह या उससे कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों को छोड़ दिया गया। 

इतना कम हो गया कर्मचारियों का वेतन 

एयरएशिया इंडिया में टाटा समूह और एयरएशिया इंवेस्टमेंट लिमिटेड की हिस्सेदारी है। कंपनी के भारत में करीब 2,500 कर्मचारी हैं जिनमें से 600 करीब पायलट हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पहले एक पायलट को 70 घंटे के उड़ान समय के हिसाब से वेतन दिया जाता था। इसे घटाकर 20 घंटे कर दिया गया है। 

इससे एक सहायक पायलट (फर्स्ट ऑफीसर) का वेतन एक लाख चालीस हजार रुपए से घटकर 40,000 रुपए प्रति माह रह गया है। जबकि मुख्य पायलट (कैप्टन) का वेतन 3.45 लाख रुपए से घटकर एक लाख रुपए प्रति माह रह गया है।

Source link