BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Challan cut due to not having mask, police beat up man’s neck by protesting | मास्क नहीं होने पर चालान काटा, विरोध करने पर पुलिसकर्मी ने युवक की गर्दन को घुटने से दबाया और पीटा

  • मास्क नहीं होने पर पुलिस ने युवक का चालान काटा था, इसी बात को लेकर विवाद हुआ
  • युवक जैसे ही पुलिसकर्मी की गिरफ्त से छूटा तो उसने पुलिसवाले के साथ मारपीट शुरू कर दी

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 10:35 PM IST

जोधपुर.

अमेरिका में अश्वेत जाॅर्ज फ्लॉयड की गर्दन को घुटने से दबाए रखने से हुई मौत की घटना से मिलता-जुलता घटनाक्रम गुरुवार को राजस्थान के जोधपुर में भी देखने को मिला। हालांकि, यहां जिस पुलिसकर्मी ने युवक की गर्दन को घुटने से दबाया था, उसकी मौत तो नहीं हुई मगर इस बात से नाराज युवक जैसे ही पुलिसकर्मी की पकड़ से छूटा तो उसने पुलिसवाले के साथ ही मारपीट शुरू कर दी।

यह विवाद दरअसल, चालान काटने के विरोध से शुरू हुआ था। युवक ने मास्क नहीं पहना था तो पुलिस ने उसका चालान काट दिया। विवाद बढ़ा तो पुलिसकर्मी ने युवक की गर्दन घुटने से दबा दी और दो पुलिसवाले युवक के पैर पकड़कर बैठ गए। मारपीट हुई तो वहां भीड़ इकट्ठा हो गई। 

पुलिस के साथ मारपीट करता युवक। 

लॉकडाउन के दौरान पुलिस ने आमजन का सहयोग कर काफी शोहरत कमाई, लेकिन अनलॉक शुरू होते ही पुलिस एक बार फिर अपने पुराने तेवर में नजर आ रही है। शहर के चौपासनी हाउसिंग बोर्ड इलाके के पहले पुलिया पर पुलिस सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाले और चेहरे पर मास्क नहीं होने पर लोगों के चालान कर रही थी।

इस दौरान युवक के साथ पुलिस का विवाद हो गया। इस पर युवक ने मोबाइल निकाला और वीडियो बनाना शुरू कर दिया। इस पर पुलिसकर्मी ने युवक से मोबाइल छीन लिया और घुटने से उसकी गर्दन दबा दी।युवक का कहना था कि उसने मास्क लगा रखा था, लेकिन पुलिस ने उसे खींच कर फेंक दिया। इस पर विवाद शुरू हुआ।

एक ने गर्दन पर घुटना रखा, दो अन्य ने पैर पकड़े

अमेरिकन पुलिस की तर्ज पर ही पुलिसकर्मी ने युवक की गर्दन पर घुटना टेका और उसके साथ मारपीट की और फिर मोबाइल छीनकर जेब में डाल लिया। मौके पर दो अन्य लोग आ गए। उन्होंने सिपाहियों की मदद करते हुए युवक के पैर पकड़ लिए। मारपीट से खफा युवक ने खड़े होकर पुलिसकर्मी के साथ मारपीट शुरू कर दी।

पुलिस बोली- आरोपी अपराधिक प्रवृत्ति का

देवनगर थानाधिकारी सोमकरण का कहना है कि प्रताप नगर पुलिस थाने के दो सिपाही क्षेत्र में मास्क नहीं होने पर बलदेव नगर निवासी मुकेश प्रजापत का चालान काट रहे थे। इस दौरान मुकेश उनसे उलझ गया और उसने पुलिसकर्मियों की वर्दी फाड़ दी। मुकेश आपराधिक प्रवृत्ति का है। प्रताप नगर थाने के पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट पर मुकेश के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

Source link