BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Consumer News In Hindi : Corona Crisis ; Coronavirus ; Corona ; COVID-19 ; LIC policy holders will be able to make maturity claims online from June 30 at home, just have to email | एलआईसी पॉलिसीधारक 30 जून तक घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकेंगे मैच्योरिटी क्लेम, बस करना होगा एक ईमेल

  • एलआईसी वेबसाइट के अनुसार पॉलिसीधारक को ईमेल के जरिए मैच्योरिटी या अन्य क्लेम के लिए रिक्वेस्ट भेजनी होगी
  • इस सुविधा का लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनकी पॉलिसी मैच्योर हो गई हो और सभी प्रीमियमों का भुगतान सही से किया गया हो

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 09:43 AM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने कहा है कि मैच्योरिटी क्लेम पाने के लिए अब ग्राहकों को LIC की ब्रांच आने की जरूरत नहीं होगी। अब वो घर बैठे ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। LIC के अनुसार इसके लिए पॉलिसीधारक को पॉलिसी, केवाईसी दस्तावेज, डिस्चार्ज फॉर्म और अन्य दस्तावेजों को स्कैन करके ईमेल के जरिए सबंधित ब्रांच को भेजना होगा। यह सुविधा 30 जून तक के लिए दी गई है।

इसकी प्रोसेस
एलआईसी वेबसाइट के अनुसार पॉलिसीधारक को ईमेल के जरिए मैच्योरिटी या अन्य क्लेम के लिए रिक्वेस्ट भेजनी होगी। ये मेल [email protected] पर भेजाना होगा। ब्रांच कोड की जगह आपको अपनी ब्रांच का कोड भरना होगा। उदाहरण के लिए यदि आपकी ब्रांच का कोड 883  है, तो ये मेल [email protected] पर भेजना होगा।

इन बातों का रखें ध्यान
स्कैन किए गए दस्तावेजों का साइज 5 एमबी से अधिक नहीं होनी चाहिए। स्कैन किए गए दस्तावेज JPEG या PDF फॉर्मेट में होने चाहिए। इस ईमेल आईडी का उपयोग केवल क्लेम रिक्वेस्ट भेजने के लिए ही किया जाना है। LIC के अनुसार ईमेल का विषय पॉलिसी नंबर होगा।

कौन कर सकता है मेल के जरिए क्लेम
इस सुविधा का लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनकी पॉलिसी मैच्योर हो गई हो और सभी प्रीमियमों का भुगतान सही से किया गया हो। अधिक जानकारी के लिए आप LIC के हेल्प लाइन नंबर 022 6827 6827 पर कॉल या LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें 

Source link