BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Consumer News In Hindi : MSMEs doing business on Amazon Market Place, local shopkeepers will get relief, registration and account management services in Hindi, can manage business through mobile | अमेजन मार्केट प्लेस पर कारोबार करने वाले एमएसएमई, स्थानीय दुकानदारों को मिलेगी राहत, रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की सेवाएं अब हिंदी में, मोबाइल से कर सकेंगे कारोबार को मैनेज

  • अमेजन इंडिया का लक्ष्य 2025 तक एक करोड़ दुकानदारों, निर्यातकों और डिलीवरी पार्टनर्स को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने का है
  • वर्तमान में अमेजन के मार्केट प्लेस पर 6 लाख से ज्यादा विक्रेता अपना कारोबार कर रहे हैं

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 09:35 PM IST

नई दिल्ली. दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपने लाखों सूक्ष्म, छोटे और मझोले उद्यमों (MSME) से जुड़े विक्रेताओं, स्थानीय दुकानदारों और रिटेलर्स को राहत देते हुए रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की सेवाओं को हिंदी में लॉन्च कर दिया है।

गुरुवार को अमेजन इंडिया के एमएसएमई एंपावरमेंट एंड सेलर एक्सपीरियंस प्रमुख प्रणव भसीन ने यह जानकारी दी। अब विक्रेता अमेजन डॉट इन मार्केट प्लेस पर हिंदी में रजिस्टर कर हिंदी में भी अपना ऑनलाइन बिजनेस कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि 2025 तक एक करोड़ दुकानदारों, निर्यातकों और डिलीवरी पार्टनर्स को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने का लक्ष्य है। वर्तमान में अमेजन के मार्केट प्लेस पर 6 लाख से ज्यादा विक्रेता अपना कारोबार कर रहे हैं। इनमें से अधिकतर टियर-2 और टियर-3 शहरों से हैं।

मोबाइल ऐप से भी कर सकेंगे बिजनेस

प्रणव भसीन ने मनी भास्कर से कहा कि ‘छोटे विक्रेताओं को कारोबार में बढ़ावा देने के मकसद से हमने रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की सेवाओं को मातृभाषा में शुरू किया है। इससे विक्रेताओं को कारोबार में भाषा संबंधी दिक्कतें नहीं होंगी। साथ ही विक्रेता डेस्कटॉप, लैपटाप या मोबाइल ऐप के माध्यम से भी अमेजन सेलर वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन बिजनेस चला सकते हैं। साथ ही स्थानीय विक्रेता दुनियाभर में अपने प्रोडक्ट्स को बेच सकेंगे।

पुराने विक्रेता भी शिफ्ट कर सकेंगे हिंदी में

प्रणव भसीन ने बताया कि अमेजन से जुड़ने वाले नए विक्रेताओं के पास हिंदी भाषा में कारोबार करने की सुविधा रहेगी। साथ ही अगर पुराने विक्रेता चाहें तो वो भी हिंदी भाषा में शिफ्ट कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस को चलाने के लिए जो भी इंवेट्री की जरूरत होती है जैसे कि शिपमेंट, पेमेंट, फीडबैक व अन्य जानकारी, ये सभी हिंदी भाषा में उपलब्ध रहेंगी। वे बताते हैं कि कंपनी पिछले छह माह से हिंदी वर्जन में कारोबार का ट्रायल कर रही थी। इस दौरान बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के छोटे कस्बों व क्षेत्रों के नए विक्रेता जुड़े हैं।

विक्रेताओं को दी जा रही है ट्रेनिंग

विक्रेताओं को अपना ऑनलाइन बिजनेस जमाने के लिए अमेजन ट्रेनिंग भी दे रहा है। भसिन ने बताया कि विक्रेताओं की सुविधा के लिए पांच भाषाओं में 700 वीडियोज भी उपलब्ध हैं। लाॅकडाउन के दौरान आॅनलाइन क्लासरूम सेशंस और वेबिनार के जरिए भी विक्रेताओं को हिंदी में प्रोग्राम यूज करना और प्रोडक्ट बेचना सिखाया जा रहा है। साथ ही कुछ विक्रेताओं की सक्सेस वीडियो भी शेयर किए जाते हैं ताकि नए सेलर्स को कारोबार शुरू करने और चलाने को लेकर झिझक न रहें। 

विक्रताओं को फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा भी

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में हाल ही में अमेजन इंडिया ने अपने विक्रेताओं को राहत देते हुए मुफ्त कोविड-19 हेल्थ इंश्योरेंस देने की घोषणा की है। यह पॉलिसी कोविड-19 की वजह से अस्पताल में भर्ती होने से लेकर उपचार, एम्बुलेंस सहायता और ICU शुल्क समेत तमाम खर्चों को कवर करेगी। कंपनी के मुताबिक, यह इंश्योरेंस 50,000 रुपए तक के खर्च को कवर करने में मदद करेगा। यह बीमा एक्‍टिवेशन के बाद एक वर्ष तक मान्य रहेगा। इंश्योरेंस का प्रीमियम भी अमेजन ही देगी। 

Source link