BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

FIFA’s ruling council has approved a relief plan of giving a total of 1.5 billion US dollars to help the global soccer community weather the coronavirus pandemic | फीफा ने सदस्यों के लिए 11 हजार करोड़ रु. के रिलीफ फंड को मंजूरी दी, 211 देशों में से हर एक को 7.4 करोड़ रु. मिलेंगे

  • फीफा के मुताबिक, रिलीफ फंड का एक हिस्सा जुलाई में दिया जाएगा, जबकि बाकी पैसा जनवरी 2021 में बांटा जाएगा
  • फीफा ने कहा- सभी सदस्य देश इंटरेस्ट फ्री लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसकी सीमा 5 लाख से 50 लाख डॉलर के बीच होगी

दैनिक भास्कर

Jun 26, 2020, 09:00 PM IST

इंटरनेशनल फुटबॉल फेडरेशन (फीफा) ने कोरोना के कारण आर्थिक संकट झेल रहे सदस्यों के लिए 1.5 बिलियन डॉलर (करीब 11 हजार करोड़ रुपए) के रिलीफ फंड को मंजूरी दी है। सभी 211 देशों में से हर एक को 1 मिलियन डॉलर (7.4 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे। इसमें से एक हिस्सा इसी साल जुलाई में दिया जाएगा, जबकि बाकी पैसा जनवरी 2021 में बांटा जाएगा। 

कोरोना के बाद महिला फुटबॉल की वापसी में किसी तरह की परेशानी न हो, इसलिए फीफा ने 5 लाख डॉलर (करीब 3.70 करोड़ रुपए) दिए हैं। इसके अलावा 6 अलग-अलग कॉन्टिनेंटल बॉडी को भी 2-2 मिलियन डॉलर दिए जाएंगे।  

फीफा सदस्य देशों को इंटरेस्ट फ्री लोन देगा

फीफा के मुताबिक, कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में फुटबॉल टूर्नामेंट नहीं हो रहे हैं। ऐसे में सदस्य देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं, फीफा ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में सदस्य देश इंटरेस्ट फ्री लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसकी सीमा 5 लाख से 50 लाख डॉलर के बीच हो सकती है।

फुटबॉल कन्फेडरेशन 30 करोड़ रु. तक का लोन ले सकते हैं

वहीं, फुटबॉल कन्फेडरेशन 40 लाख डॉलर (करीब 30 करोड़ रुपए) तक का लोन ले सकते हैं। इस पैसे का इस्तेमाल कोरोना की वजह से आर्थिक मार झेल रहे क्लब, खिलाड़ियों और लीग के लिए किया जा सकेगा।

Source link