BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Gujarat Congress MLA Update | Rajya Sabha Elections 2020 Latest News; Gujarat Congress MLA Akshay Patel and Jeetu Chaudhary Resigned In Ahmedabad | राज्यसभा की 4 सीटों पर चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, दो विधायकों ने दिया इस्तीफा

  • 19 जून को गुजरात की 4 सीटों समेत 17 राज्यों की 55 सीटों के लिए होना है चुनाव
  • कांग्रेस के अब तक 7 विधायक दे चुके हैं इस्तीफा, भाजपा को मिलेगा फायदा

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 04:35 PM IST

गांधीनगर. गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के दो विधायकों अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अक्षय वड़ोदरा की कर्जन सीट और जीतू वलसाड की कपराडा सीट से विधायक थे। विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि दोनों विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। अब वे विधायक नहीं रह गए हैं।

कांग्रेस के अब तक 7 विधायक दे चुके हैं इस्तीफा
राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस लगातार कमजोर होती जा रही है। राज्य की 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 103 और कांग्रेस के 66 विधायक चुने गए थे। 9 सीटें खाली हैं। भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के 2 और एनसीपी का एक विधायक है। इन तीनों विधायकों का भी अभी तक कांग्रेस को समर्थन था। इस लिहाज से कांग्रेस के पास अभी तक कुल 69 विधायक हो रहे थे। राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 37 वोट की दरकार होगी। ऐसे में कांग्रेस 2 सीटें आसानी से जीतने की उम्मीद में थी। लेकिन मार्च से ही कांग्रेस को झटका लगना शुरू हो गया था। लॉकडाउन से पहले कांग्रेस के पांच विधायकों ने इस्तीफा दिया था। अब दो और विधायक पार्टी का दामन छोड़ चुके हैं। इस तरह से कांग्रेस के पास अब 62 विधायक बचे। इनमें भी एनसीपी और बीटीपी के विधायकों का रूख बदलने लगा है।  

भाजपा दो सीट आसानी से  जीत जाएगी, तीसरे के लिए लड़ाई जारी
भाजपा राज्यसभा की दो सीटें आसानी से जीत रही है। तीसरी सीट के लिए जोड़-तोड़ की राजनीति चल रही है। आंकड़ों के अनुसार 3 सीटें जीतने के लिए भाजपा को 106 विधायकों की जरूरत पड़ेगी। अभी तीन विधायक भाजपा के पास कम थे। अब जब कांग्रेस टूट रही है तो इसका सीधा फायदा भाजपा को होता दिख रहा है। भाजपा ने अभय भारद्वाज, रमीला बारा और नरहरी अमीन को राज्यसभा चुनाव के लिए मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

19 जून को 24 सीटों के लिए होना है चुनाव
राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून को चुनाव कराए जाएंगे। अप्रैल में 17 राज्यों से राज्यसभा की 55 सीटें खाली हुई थीं। इसके लिए चुनाव आयोग ने फरवरी में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। मार्च में 10 राज्यों से 37 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। बची हुई 18 राज्यसभा सीटों के लिए अब चुनाव होंगे। इनमें आंध्रप्रदेश और गुजरात की 4-4, मध्यप्रदेश और राजस्थान की 3-3, झारखंड की 2, मणिपुर और मेघालय की एक-एक सीट शामिल है। वहीं, जून-जुलाई में कर्नाटक से 4, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में 1-1 सीट पर चुनाव होंगे।

Source link