BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Indore Bhopal Madhya Pradesh Coronavirus Cases Live | Madhya Pradesh (MP) Coronavirus Outbreak Latest Updates/Corona COVID 19 Cases In Gwalior Morena Raisen Ratlam Ujjain Chhindwara Barwani Vidisha Khargone Latest Today June 4 News | राज्य में 3 दिन में 499 मरीज मिले, 8588 संक्रमित में से 5445 स्वस्थ हुए; भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के कार्यकर्ताओं से मिले

  • नए संक्रमित मरीजों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है, लॉकडाउन में छूट मिलते ही धरने-प्रदर्शन का दौर भी शुरू हो गया
  • बाजारों के खुलते ही आमदिनों से ज्यादा भीड़ देखने को मिल रही, इससे संक्रमण और ज्यादा बढ़ने का अंदेशा है

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 11:33 AM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 8588 पर पहुंच गई है। 5445 स्वस्थ भी हुए हैं। लेकिन, नए मरीजों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। अनलॉक के शुरुआती 3 दिन में प्रदेश में 499 मरीज मिले। बाजारों के खुलते ही आमदिनों से ज्यादा भीड़ देखने को मिल रही है। इससे संक्रमण और ज्यादा बढ़ने का अंदेशा है। इधर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा की की तस्वीर सामने आई है। इसमें वे जबलपुर जाते समय विदिशा में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के बातचीत करते देखे गए। लॉकडाउन में छूट मिलते ही धरने-प्रदर्शन का दौर भी शुरू हो गया है।

24 घंटे में 168 नए केस, संक्रमण से अब तक 371 की जान गई
प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 168 नए मामले सामने आए। 224 मरीज स्वस्थ हुए। 7 लोगों की मौत की भी पुष्टि हुई। संक्रमण से अब तक 371 लोगों की मौत हुई है। इंदौर में 27 नए केस मिले। यहां मरीजों की संख्या 3597 हो गई। अब तक 141 की मौत हुई है और 2132 व्यक्ति स्वस्थ हो गए हैं। 1324 लोगों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। इसी तरह भोपाल में कुल संक्रमितों की संख्या 1572 हो गई है और 60 की मौत हो चुकी है। यहां पर 1077 मरीज कोरोना से स्वस्थ हो गए हैं और 435 का इलाज किया जा रहा है। 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बिना मास्क के कार्यकर्ताओं से मिले
बुधवार को अपनी ससुराल जबलपुर जाते समय भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कुछ देर विदिशा में बाइपास पर कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। इस दौरान ना उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया और ना ही मास्क लगाया। वे कार्यकर्ताओं से आम दिनों की तरह मुलाकात करते और फोटो खिचवाते रहे। उन्होंने प्रदेश में 24 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के बारे में चर्चा की। 

यह तस्वीर अशोकनगर की है। यहां बैंक के सामने इस तरह के नजारे रोज देखने को मिल रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग क्या होती है, ये 3 दिन में ही भूल गए हैं।

विदिशा: कांग्रेसियों का मास्क मुंह की बजाय गले पर रहा, पुलिस से भी झूमाझटकी
सहकारी खरीदी केंद्रों पर अफसरों की लापरवाही और अनदेखी से जिलेभर के किसान परेशान हैं। इस बात को लेकर बुधवार को विधायक शशांक भार्गव के नेतृत्व में कई कांग्रेसी कार्यकर्ता एकत्रित हुए। इन्होंने ना तो मास्क लगाया और ना ही सोशल डिस्टेंसिग का पालन किया। कलेक्टरेट गेट के पास लगे बेरिकेट्स पर पुलिस-कांग्रेसियों के बीच झूमाझटकी हुई। कांग्रेस नेताओं ने यहां कार्यकर्ताओं से मास्क पहनकर आने की अपील की थी, लेकिन कई नेता ही मास्क नहीं पहने थे। और जो आए उनके मास्क मुंह पर नहीं, गले पर थे। वहीं, सोाशल डिस्टेंसिंग तो कही नजर नहीं आई। 

विदिशा में बिना सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के प्रदर्शन करते कांग्रेस कार्यकर्ता।

रेलवे: रिजर्वेशन कराते वक्त उसी यात्री का मोबाइल नंबर देना होगा जो यात्रा करेगा
यदि आप रेलवे स्टेशन के काउंटर पर भी रिजर्वेशन करवा रहे हैं, तो अपने बारे में पूरी जानकारी देना होगी। मोबाइल नंबर भी उसी यात्री का दर्ज करना होगा, जिसका रिजर्वेशन करवाया गया है। ऐसा न करने पर संबंधित व्यक्ति को परेशानी उठाना पड़ सकती है। रेल अधिकारियों का कहना है कि रिजर्वेशन फॉर्म में सही जानकारी होने पर किसी भी प्रकार के संक्रमण की स्थिति में संबंधित यात्री तक पहुंचना और उसका इलाज तक करवाना आसान है। जबकि गलत जानकारी या मोबाइल नंबर देने पर गफलत की स्थिति बन सकती है। इसी को देखते हुए रेलवे ने हाल ही में शुरू किए अपने रिजर्वेशन काउंटरों पर आने वाले लोगों से कहा है कि वे फॉर्म पर सही जानकारी भरें, जिससे आगे कभी कोई समस्या न हो। अभी आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही ऑनलाइन रिजर्वेशन की प्रक्रिया चल रही थी। लेकिन अब ऑफलाइन रिजर्वेशन भी रेलवे स्टेशनों के काउंटरों से दिए जाने लगे हैं।

सीहोर के बाजारों में इन दिनों आम दिनों से ज्यादा भीड़ नजर आ रही है। यहां अधिकांश लोग सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर की बात है, बिना मास्क के नजर आते हैं।

बस ऑपरेटर्स बोले- किराया बढ़ाए बिना आधी सीटों पर नहीं करवा सकते सफर
राजधानी समेत प्रदेश के बस ऑपरेटर बिना किराया बढ़ाए, आधी सीटों पर यात्रियों को सफर करवाने के लिए तैयार नहीं हैं। वे चाहते हैं कि लॉकडाउन अवधि के महीनों मार्च, अप्रैल और मई का टैक्स पूरी तरह माफ किया जाए, जिससे उस अवधि में खड़ी रहीं बसों और स्टाफ पर खर्च हुए घाटे की भरपाई कर सकें। हालांकि ट्रांसपोर्ट कमिश्नर बी. मधुकुमार का कहना है कि किराया बढ़ाने और टैक्स माफ करने का निर्णय राज्य सरकार स्तर पर किए जाएंगे। विभाग सरकार को इस बारे में जानकारी दे चुका है। डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर फाइनेंस गुणवंत सेवतकर का कहना है कि राज्य सरकार प्रदेश में भोपाल, इंदौर और उज्जैन को छोड़कर अन्य स्थानों पर बसों के संचालन का आदेश दे चुकी है। लेकिन बस ऑपरेटर अपनी मांगों के हल न हो जाने तक बसें नहीं चला रहे हैं।

गुना में एक नया कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद फिर से टोटल लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

कोरोना अपडेट्स

  • सागर: जिले में 6 नए केस मिले। इनमें संत रविदास वार्ड का 55 साल का पुरुष, शास्त्री वार्ड का 31 वर्षीय युवक, देवरी की 6 साल की बालिका, सिलारी का 10 साल का बालक, कछियाना मुहल्ले की 70 साल की महिला और कटरा बाजार का 45 वर्षीय पुरुष शामिल है।
  • श्योपुर: जिले में कोरोना के 4 केस मिले। संक्रमितों की संख्या अब 22 हो गई। यहां पिछले 5 दिन में 14 मरीज मिलने से लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं, पहली बार विजयपुर में संक्रमित मिला। कुल एक्टिव केस 18 हो गए हैं। कोरोना से एक की जान गई।
  • रायसेन: रायसेन जिले के सरार पंचायत के कोलीखेड़ा गांव का एक युवक कोरोना पॉजिटिव मिला। यह युवक भोपाल के भानपुर में काम करता था। हाल ही में गांव लौटा था। युवक का भोपाल में सैंपल लिया गया था। इस बीच वह गांव पहुंच गया।
  • भिंड: जिले में 3 नए केस मिले। संक्रमितों की संख्या 61 हो गई। इनमें 32 मरीज ठीक हो गए हैं। जिले में 29 एक्टिव केस हैं।
विदिशा में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी।

अब तक 8588 संक्रमित: इंदौर में 3597, भोपाल में 1572, उज्जैन में 694, बुरहानपुर में 305, खंडवा में 251, जबलपुर में 260, नीमच में 242, सागर में 197, खरगोन में 169, ग्वालियर में 166, धार में 125, देवास में 104, मुरैना में 95, मंदसौर में 93, रायसेन में 68, भिंड में 58, बड़वानी में 53, रतलाम में 41, होशंगाबाद में 37, रीवा में 35, बैतूल और विदिशा में 31-31, छतरपुर में 29, दमोह मे 26, डिण्डोरी में 23, सतना में 21, पन्ना में 20, अनूपपुर और श्योपुर में 19-19, सीधी में 17, छिदंवाड़ा में 15, राजगढ़ में 14, आगर मालवा और झाबुआ में 13-13, शहडोल, नरसिंहपुर और अशोकनगर में 12-12, शाजापुर, सिंगरौली, उमरिया, टीकमगढ़, दतिया, शिवपुरी और सीहोर में 11-11, बालाघाट में 7, मंडला में 4, अलीराजपुर-हरदा-गुना में 3-3, सिवनी में 2 और कटनी में 1 मरीज मिला।

  • 371 मरीजों की मौत: इंदौर में 141, भोपाल में 60, उज्जैन में 58, बुरहानपुर में 16, खंडवा में 14, जबलपुर में 10, सागर में 10, खरगौन में 11, नीमच में 5, धार में 3, ग्वालियर में 2, देवास में 9, मंदसौर में 8, मुरैना में 1, रायसेन में 3, बडवानी में 1, होशंगाबाद में 3, रतलाम में 1, सतना में 5, दमोह में 3, सीहोर और सीधी में 2-2, आगर मालवा, झाबुआ, अशोक नगर, छिदंवाड़ा, शाजापुर, दतिया,राजगढ़, सीहोर, श्योपुर, उमरिया, मंडला में 1-1 मरीज की मौत हो चुकी है। (स्वास्थ्य विभाग द्वारा 3 जून की रात 9 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार)

Source link