BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Mumbai Air Quality Index Today | Cyclone Nisarga Latest News Updates On Mumbai Air Quality, Weather Forecasting and Research Predicted | तेज आंधी और बारिश से मुंबई में एयर क्वालिटी इंडेक्स 17 पर पहुंचा, इस साल पहली बार इतनी साफ हुई हवा

  • गुरुवार को भी दिनभर हुई बारिश, मुंबई में कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात रहे
  • वेदर एजेंसी सफर ने कहा- मुंबई में पीएम 2.5 का स्तर 15 रिकॉर्ड हुआ
  • निसर्ग के चलते हादसों में 4 लोगों की जान गई, 10 से ज्यादा जख्मी हो गए

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 07:35 PM IST

मुंबई. तूफान ”निसर्ग” के कारण आई आंधी और बारिश ने मुंबई की हवा को साफ कर दिया। इस साल पहली बार मुंबई के प्रदूषण में भारी गिरावट दर्ज की गई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 17 पर पहुंच गया है। एक्यूआई 0 से 50 तक अच्छा माना जाता है। 51 से 100 तक संतोषजनक, जबकि 101 से 200 के बीच मॉडरेट और इससे ऊपर हानिकारक माना जाता है। यह मुंबई में आमतौर पर 500 से ऊपर ही दर्ज होता रहा है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकॉस्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के निदेशक डॉ. गुफरान ने बताया कि एक्यूआई के साथ पीएम 2.5 में भी जबरदस्त कमी आई है। गुरुवार को पीएम 2.5 का स्तर 15 पर दर्ज किया गया। महाराष्ट्र में तूफान निसर्ग के कारण अभी तक चार लोग जान गंवा चुके हैं। अलग-अलग दुर्घटनाओं में 10 से ज्यादा लोग घायल हैं।

शुक्रवार को भी हवा साफ रह सकती है
डॉ. गुफरान का कहना है कि 2020 का यह सबसे बेहतर रिकॉर्ड है। हवा इस साल इतनी साफ नहीं हुई थी जितनी निसर्ग के आने के बाद हुई है। हवाओं की तेज रफ्तार और बारिश के कारण एक्यूआई में सुधार आया है। शुक्रवार को भी एक्यूआई 15 पर ही रहने के आसार हैं।

कमजोर हुआ तूफान, लेकिन बारिश जारी
मौसम विभाग के अनुसार, निसर्ग तूफान गुरुवार दोपहर तक कमजोर पड़ चुका था। लेकिन इसके असर से महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में बारिश हो रही है। मुंबई में गुरुवार दोपहर को तीन घंटे में 45.4 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

Source link