BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Muzaffarpur News In Hindi : Diversion on Kataiya river broken in Ladnian, contact with headquarters of 15 thousand population of three panchayats, 3 villages of Jayanagar will be vacant | लदनियां में कटैया नदी पर डायवर्सन टूटा, तीन पंचायत की 15 हजार आबादी का मुख्यालय से संपर्क टूटा, जयनगर के 3 गांव होंगे खाली

दैनिक भास्कर

Jul 13, 2020, 06:53 AM IST

मधुबनी. (आशीष चंद्र झा) लदनियां से लौकहा तक एनएच-104 पर मुख्य बाजार के समीप अवस्थित पेट्रोल पंप के समीप व पिपराही गांव के बीच कटैया नदी पर बना डायवर्सन रविवार को टूट जाने से यात्रियों की फजीहत बढ़ गई है। तीन पंचायत लक्ष्मीनियां, पिपराही और बेलाही के लोगों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से टूट चुका है। जरूरतमंदों की मांग पर झलौन गांव के लोगों ने इस डायवर्सन पर आनन फानन में रविवार को बांस बल्ले के सहारे एक चचरी पुल का निर्माण किया।

जिससे होकर लोगों का आना जाना हो रहा है। हालांकि बदले में पैदल सवार को 10 रुपए, साइकिल सवार को 30 और बाइक चालक को 100 रुपए उतराई के तौर पर देने पड़ते है। पिछले सप्ताह भी आई बाढ में यह डायवर्सन टूट चुका था। जिसका आनन-फानन में कंपनी द्वारा तत्काल मरम्मत कार्य तो किया गया, जो नाकाम रहा। परिणामस्वरूप इस सड़क पर फिर से आवागमन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। बावजूद सड़क निर्माण कंपनी बीएमसी द्वारा डायवर्सन के समीप सुरक्षात्मक कदम नहीं उठाया गया है।

डायवर्सन टूटने से अनजान लोग वहां पर पहुंचने के बाद परेशानी झेल रहे हैं। परेशानी झेल रहे लोगों का कहना है कि वैसे नदी पर बना इस पुल के दोनों छोर पर मिट्टीकरण कार्य ससमय पुर्ण कर लिया होता तो शायद ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होती। उक्त डायवर्सन से पैदल पार कर रहे यात्री अपने गंतव्य तक जाने के लिए लोग जान जोखिम में डालकर जाने को मजबूर है। लेकिन मालवाहक वाहनों का परिचालन पूरी तरह बंद है। कई बार डायवर्सन टूटने के बाद भी कोई सुरक्षात्मक कदम नहीं उठाया गया है। पिछले सप्ताह नदी में पानी का बहाव कम होने के बाद डायवर्सन का मरम्मत कार्य शुरू नहीं किया जा सका है। 

बीडीओ ने मरम्मत का दिया निर्देश

झलौन के लोगों ने डायवर्सन पर आनन-फानन में रविवार को बांस बल्ले के सहारे एक चचरी पुल बनाया, इस पुल को पार करने के लिए साइकिल सवार से 30 रुपए और बाइक सवार से 100 रुपए लिया जा रहा है, बीडीओ ने मरम्मत के आदेश दिए हैं

बरमोत्रा, खैरामाठ व इस्लामपुर गांव को खाली करने का दिया आदेश

कमला रुद्र रूप में है। जल स्तर लाल निशान से अप एंड डाउन हो रहा है। पुल की सभी 8 फटके को खोल दिए गए हैं। अकोन्हा तटबंध, बेला तटबंध, बेतोंहा तटबंध समेत अन्य जगहों का निरीक्षण किया। बह्मेत्रा, खैरामाठ ख और इस्लामपुर गांव को खाली करने का निर्देश दिया।

2017 से ही डायवर्सन की है परेशानी
 डायवर्सन की परेशानी 2017 से ही है। चार दशक पूर्व बना पुल जर्जर होने की वजह से वाहनों का परिचालन रोक दिया गया था। 2018-19 में डायवर्सन प्राइवेट रूप से बनाना शुरु हुआ। पुल के दोनों ओर चार बार डायवर्सन बनाया गया। पिछले साल भी डायवर्सन बह गया था। 

Source link