BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Muzaffarpur News In Hindi : Increased water level of Sikarahana and Tilawe river scared people, river erosion near Ghomani Tola | सिकरहना और तिलावे नदी के जलस्तर में वृद्धि से लोग डरे, घुमनी टोला के समीप नदी कर रही कटाव

  • लालपरसा गांव में फ्लड फाइटिंग का कार्य शुरू, पानी का दबाव बढ़ा तो रिंग बांध के टूटने का खतरा बढ़ा

दैनिक भास्कर

Jul 13, 2020, 07:12 AM IST

सुगौली. प्रखंड के सिकरहना और तिलावे नदी के जल स्तर में तेजी स वृद्धि हो रही है। जिससे बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। जल स्तर के बढ़ने से कुछ जगहों पर पानी का दबाव बना है। सिकरहना नदी के कुछ जगहों पर कटाव जारी है। सिकरहना प्रखंड के सुकुलपाकड पंचायत के घुमनी टोला में कटाव कर रही है।  जिससे स्थानीय ग्रामीण दहशत में है। नदी के जलस्तर में हुई वृद्धि से नदी किनारे बने रिंग बांध पर भी संकट बढ़ गया है। जिससे नदी किनारे अवस्थित लोगों की बेचैनी बढ़ी है। इधर, लालपरसा गांव में कटाव की खबर छपने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है।

वहां फ्लड फाइटिंग का कार्य रविवार से शुरू कर दिया गया है। इधर, घुमनी टोला के समीप सिकरहना नदी में हो रहे कटाव को लेकर अगल-बगल के लोग काफी चिंतित है। स्थानीय अमरकिशोर पटेल, मनोज सहनी, भभीखन पटेल, चंद्रदेव सहनी, फगुनी सहनी, चंद्रशेखर कुमार आदि ने बताया की मई जून में विभाग द्वारा कटाव स्थल के समीप एंटीरोजर का कार्य किया गया था। पर हालत अब यह हो गया है की नदी किनारे रखे गए बालू भरे बोरा अब नदी में समाने लगा है। जिससे नदी किनारे के जमीन नदी में कटकर गिरने लगा है। बहुत सारे बोरा नदी में चला गया है। वहीं इसके बगल में भी कटाव हो रहा है। इसी रफ्तार में कटाव होता रहा तो जल्द हीं रिंग बांध पर दबाव बढ़ना शुरू हो जाएगा।

Source link