BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Patna News In Hindi : After ending the facility in the train, now passengers will get sheets, pillow and other materials in multipurpose stalls on the platform | अब प्लेटफॉर्म पर मल्टीपर्पस स्टॉलों में यात्रियों को मिलेंगे चादर, तकिया समेत अन्य सामग्री; देना होगा शुल्क

  • मल्टीपर्पस स्टॉलों पर मास्क, सैनिटाइजर, बेडरोल सहित अन्य सामग्री बेचने की मंजूरी
  • पूर्व मध्य रेलवे बरौनी जंक्शन सहित अपने अन्य बड़े स्टेशनों पर देगी ये सुविधा

दैनिक भास्कर

Jul 02, 2020, 09:01 AM IST

बरौनी. कोरोना वायरस के चलते एसी बोगियों में यात्रियों को मिलने वाली कंबल, चादर बेडशीट, तकिया व तौलिया की मुफ्त सुविधा समाप्त कर दी गई है। ऐसे में पूर्व मध्य रेलवे ने एक बड़ा निर्णय लिया है। प्लेटफार्म पर चल रहे मल्टीपर्पस स्टॉलों से इन सामग्रियों को बेचा जाएगा। जिसे प्राप्त करने के लिए यात्रियों को तय मूल्य की राशि का भुगतान करना पड़ेगा। 

इसलिए लेना पड़ा ये फैसला

रेलवे ने फरवरी माह में ही ट्रेन के एसी बोगियों में लगे सभी पर्दों को हटवा दिया था। बाद में  इन चादरों व कंबल की सही ढंग से सफाई नहीं होने व संक्रमण फैलने की गुंजाइश की शिकायत पर यात्रियों को मुफ्त में मिलने वाले इस सुविधा पर भी रोक लगा दिया। इसके बाद जहां एक ओर एसी बोगी के टेंपरेचर को 24 डिग्री पर कंट्रोल करने के लिए टेक्नीशियन को निर्देश दिया गया।

वहीं यात्रियों को अपने सुविधा के अनुसार चादर व अन्य सामग्री साथ लेकर चलने का सुझाव दिया गया। लेकिन एसी बोगी में सफर कर रहे यात्रियों में टेंपरेचर घटाने और बढ़ाने को लेकर आए दिनों कर्मियों से विवाद की शिकायत आने लगी। जबकि परिवहन बंद होने के कारण यात्रियों को सामान लाने में असुविधा की बात सामने आई है।

प्रिंट मूल्य पर उपलब्ध होंगे सामान

रेलवे के कमर्शियल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि स्टेशनों के मल्टीपर्पस स्टॉलों में अब बेडशीट, तकिया, तौलिये से संबंधित किट, मास्क, सेनेटाइजर और हैंड ग्लब्स भी मिलेंगे। मल्टीपर्पस स्टॉल के ठेकेदार को निर्धारित मूल्य व प्रिंट रेट पर अच्छी क्वालिटी की ये सभी वस्तुएं उपलब्ध करवाने को कहा गया है। अगर प्रिंट मूल्य से अधिक राशि लेकर इन सामानों को बेचे जाने की शिकायत मिली तो उन मल्टीपर्पस स्टॉल के ठेकेदारों पर कार्यवाई की जाएगी।

रिस्पांस मिला तो बरौनी जंक्शन पर भी लगेगा कोविड प्री कॉशन कियोस्क
वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पूर्व मध्य रेलवे के कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर कोविड 19 प्री कॉशन कियोस्क मशीन प्रयोग के रूप में लगाया गया है। अगर इसे यात्रियों का रिस्पांस मिला तो बरौनी जंक्शन में भी इस मशीन के लगाए जाने पर विचार किया जा सकता है। इस स्वचालित मशीन से मात्र दस रुपए में मास्क और 50 रुपए में 100 एमएल का सेनेटाइजर उपलब्ध होगा। प्लेटफार्म एवं स्टेशन परिसर में कियोस्क लगाने के लिए एक कंपनी से करार किया गया है। अब चुनिंदा स्टेशनों पर लगाए गए इस मशीन से यात्रियों के रिस्पांस का इंतजार है।

Source link