BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Patna News In Hindi : Corporation made drain cleaning, construction work of Budco temporary property house | निगम कराए नाले की सफाई, बुडको अस्थायी संप हाउस का निर्माण कार्य

  • जिला प्रशासन की जांच रिपोर्ट नगर विकास विभाग के पास पहुंची, दिशा-निर्देश दिए

दैनिक भास्कर

Jun 27, 2020, 05:36 AM IST

पटना. राजधानी में जलजमाव नहीं होगा, इस मंत्र के साथ नगर निगम और बुडको को अलर्ट किया गया है। नगर निगम को अंचलवार मोबाइल टीम गठित कर खुले बड़े नालों से पानी के ऊपर तैरने वाले कचड़े को निकालने, वहीं बुडको को अस्थायी संप हाउस का निर्माण पूरा करने, पेसू को 24 घंटे निर्बाध बिजली सप्लाई संप हाउस का निर्देश दिया गया है। भारी बारिश होने की स्थित में 6 से 7 घंटे के अंदर पानी का निकासी सुनिश्चित करनी है। यह आदेश जिला प्रशासन की जांच रिपोर्ट के आधार पर तय किया गया है। जिला प्रशासन की टीम की जांच प्रतिवेदन नगर विकास विभाग को सौंप दी गयी है। 
जिला प्रशासन की सात सदस्यीय टीम ने शहर के पटना नगर निगम के सभी अंचलों के साथ दानापुर नगर परिषद क्षेत्र के नालों की स्थिति का जांच कर प्रतिवेदन दिया है। जिन इलाके में जो वरीय पदाधिकारी जांच किए हैं। उन इलाकों का हर सप्ताह में भ्रमण कर रिपोर्ट तैयार करनी है। इसमें इस बात का भी जिक्र करना है कि पहले प्रतिवेदन में जो कार्य अधूरा था, वह पूरा हुआ या नहीं। पिछले साल की तरह इस साल 24 घंटे बारिश होने पर फिल्ड में मुस्तैद रहना है, ताकि, जलजमाव की स्थित का सामना नहीं करना पड़े।

6 से 8 घंटे के अंदर पानी निकलना सुनिश्चित हो सके। नगर निगम ने सभी सफाई इंस्पेक्टर रात में घूमकर अपने इलाके में जल जमाव होने की स्थिति निरीक्षण करेंगे। रात में बारिश होने की स्थिति में पानी रात में ही निकलनी चाहिए। इसकी मॉनिटरिंग स्थल निरीक्षण के साथ अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे।

मेयर सीता साहू ने किया तीन संप हाउस का निरीक्षण

पटना|बारिश के बावजूद शुक्रवार को मेयर सीता साहू ने तीन संप हाउस का जायजा लिया। निरीक्षण की शुरुआत आरके एवेन्यू संप हाउस से हुई। पिछले साल की बारिश में यह संप हाउस डूब गया था। इससे राजेंद्र नगर से लेकर कदमकुआं तक के लोगों को जलजमाव का सामना करना पड़ा था। इसके बाद वे सैदपुर संप हाउस पर गईं, फिर रामपुर अाैर आरके एवेन्यू संप हाउस का जायजा लिया। मेयर ने साथ में माैजूद नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा से कहा कि शहर में जलजमाव न हो, इसके लिए संप हाउस में पंपों का निर्बाध रूप से चलना जरूरी है। इसे सुनिश्चित कराया जाए।

संप हाउस पर लगाए गए कर्मियों की होगी जांच
प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने सभी संप हाउस पर प्रतिनियुक्त सफाई कर्मचारी व पंप ऑपरेटर की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का आदेश जारी किया है। इसके तहत अब हर संप हाउस पर शिफ्टवार प्रतिनियुक्त कर्मचारियों व पंप ऑपरेटर के नाम व मोबाइल नंबर अंकित किए जाने हैं। इससे जांच टीम किसी भी कर्मचारी को फोन लगाकर उनके बारे में जानकारी ले सकती है। यदि काेई कर्मचारी ड्यूटी से लापता पाए जाते हैं ताे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Source link