BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Patna News In Hindi : Girls will get six thousand for two years to study after tenth | दसवीं के बाद पढ़ाई के लिए छात्राओं को दो साल के लिए मिलेगा छह हजार

  • नेशनल स्कीम ऑफ़ इंसेंटिव टू गर्ल्स फॉर सेकेंडरी एजुकेशन के तहत मिलेगा

दैनिक भास्कर

Jul 11, 2020, 04:52 AM IST

भभुआ. आर्थिक तंगी की वजह से अब बेटियों की पढ़ाई नहीं रुकेगी। हाई स्कूल में नामांकित छात्राओं स्कूल छोड़ने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने  और नामांकन में बढ़ोतरी के लिए ठोस कदम उठाए गए हैं। नेशनल स्कीम ऑफ़ इंसेंटिव टू गर्ल्स फॉर सेकेंडरी एजुकेशन के प्रावधानों में संशोधन कर इसे लागू किया जा रहा है। इसके तहत छात्राओं को अब दो साल के लिए छह हजार रुपए दिए जाएंगे।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ अर्चना वर्मा ने स्कीम को जिले में लागू करने को लेकर एमएचआरडी नई दिल्ली के पत्र का हवाला देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी और सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ को पत्र भेजा है। इसके अलावा जिले के सभी माध्यमिक विद्यालयों को इस बारे में निर्देशित करने हेतु कहा गया है।जिला शिक्षा पदाधिकारी सूर्य नारायण ने बताया कि हाईस्कूल में अध्ययनरत छात्राओं को पहले से एक साथ छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

नई स्कीम के तहत छह  हजार रुपए दिए जाएंगे।नए नियम के मुताबिक हाई स्कूल में दसवीं कक्षा में नामांकित छात्राएं इस योजना का लाभ पा सकेंगी।पहले यह राशि 9 वी पास छात्राओं को दी जाती थी।इसके लिए छात्राओं का अविवाहित होना जरूरी है।इसके अलावे 31 मार्च को छात्रा की आयु 17 साल से कम होनी चाहिए। पहले उम्र सीमा 16 से कम निर्धारित थी।नए नियम के तहत लाभार्थी छात्राओं को दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होते ही इंसेंटिव की राशि प्रदान की जाएगी।

Source link