BIHARMIRROR

Welcome to Biharmirror

Patna News In Hindi : Now only corona patients will be treated in Patna AIIMS, 50% beds in nine medical college hospitals of the state reserved for Kovid infected | पटना एम्स में अब सिर्फ कोरोना मरीजों का होगा इलाज, राज्य के नौ मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी 50 फीसदी बेड कोविड संक्रमितों के लिए आरक्षित

  • कोरोना मरीजों के लिए 5494 बेड अब रिजर्व

दैनिक भास्कर

Jul 11, 2020, 05:08 AM IST

पटना. अब पटना एम्स में भी केवल कोरोना मरीजों का ही इलाज होगा। पटना एम्स के प्रशासन की पहल पर राज्य सरकार ने एम्स को भी कोरोना मरीज के लिए डेडिकेटेड अस्पातल घोषित करने का निर्णय लिया है। यहां 500 बेड हैं। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि कोरोना मरीजों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए पटना एम्स को भी कोरोना डेडिकेटेड हॉस्पिटल घोषित किया गया है।

साथ ही कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने राज्य सभी नौ सरकारी मेडिकल काॅलेज हॉस्पिटल के आधे बेड कोरोना संक्रमित के लिए आइसोलेशन वार्ड के रूप में विकसित करने निर्णय लिया है। किस मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में किन जिले के मरीजों का इलाज होगा इसका भी निर्धारण कर दिया गया है। इस तरह राज्य के कोरोना डेडिकेटेड तीन मेडिकल हॉस्पिटल के 2344 बेड के अतिरिक्त, करीब 2650 और बेड कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध होंगे। 

किस मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में किन जिले के मरीजों का इलाज

मेडिकल कॉलेज अस्पताल संबद्ध जिले
पीएमसीएच पटना, सारण, सीवान व गोपालगंज
एनएमसीएच भोजपुर, बक्सर, वैशाली, रोहतास व कैमूर
डीएमसीएच दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर,सुपौल व बेगूसराय
जेएलएनएमसीएच भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया,जमई व लखीसराय
एसकेएमसीएच सीमामढ़ी, मुजफ्फरपुर व शिवहर
एएनएमसीएच गया, औरंगाबाद, जहानाबाद व अरवल
वीएमआई नालंदा,नवादा व शेखपुरा
जीएमसीएच पूर्वी चंपारण व पश्चिम चंपारण
जेकेठीएमसीएच सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, कटिहार,किशनगंज

संक्रमितों के लिए अलग वार्ड रहेंगे
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत द्वारा शुक्रवार को जारी आदेश में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्राचार्य और अधीक्षक को कहा गया है कि कोरोना मरीज के इलाज के लिए अलग से व्यवस्था होनी चाहिए। इसके लिए अस्पताल के भवन को चिंहित कर उसे आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित कर लें। शुरुआत में डेडिकेटेड मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के अलावे अन्य 6 मेडिकल कॉलेज हास्पिटल में 100 बेड की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

Source link